Home बिहार वीरान पड़ा प्रखंड मुख्यालय के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ्य...

वीरान पड़ा प्रखंड मुख्यालय के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ्य केन्द्र का भवन। नही मिल रही सुविधा।

68
0

समस्तीपुर/ खानपुर गांव में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र तो खोले गए हैं। लेकिन इन स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में लोगों को इलाज के लिए जिला स्तर पर अस्पताल में जाना पड़ रहा है। इससे लोग परेशान हैं।उप स्वास्थ्य केंद्रों पर कहने को तो यहां 24 घंटे एएनएम और इलाज की सुविधा मिलना है, लेकिन ताला नहीं खुलने से ग्रामीणों को समस्तीपुर इलाज कराने के लिए जाना पड़ रहा है या फिर झोलाछाप डॉक्टरों की शरण लेनी पड़ रही है। ग्रामीणों का कहना है कि उपस्वास्थ्य केंद्र भवन तो बनाए गए लेकीन सुविधा नही मिल रही हैं। जिससे गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण कराने में समस्या आती है। तो वहीं ग्रामीणों को दवा तक उपलब्ध नहीं हो पाती है।
खानपुर क्षेत्र में कई उपस्वास्थ्य केंद्र बना हुआ है। लेकीन एक दो उपस्वास्थ्य केन्द्र छोड़कर बाकी सभी बंद हैं वहीं कई जगह आए दिन ताला लटका दिखाई देता है। क्षेत्र की करीब करीब 30 हजार आबादी को यहां स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। यहां ग्रामीणों ने उप स्वास्थ्य केंद्र यदाकदा ही खुलता है। बाकी दिनों में केंद्र पर ताला दिखाई देता है। एएनएम कार्यकर्ताएं सिर्फ टीकाकरण करने के लिए उपस्वास्थ्य केंद्रों पर पहुंच रहीं हैं। जिससे गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण तो हो जाते हैं लेकिन बाकी के दिनों में इलाज नहीं मिल पाता है।

वीरान पड़ा प्रखंड मुख्यालय के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ्य केन्द्र का भवन। नही मिल रही सुविधा।

ग्रामीण बोले- प्राथिमक स्वास्थ केंद्र को दूसरी जगह सिफ्ट करने के बाद जो भवन खाली पड़ा हुआ था उसका रंग रोगन कर के उस में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उप स्वास्थ केन्द्र बनाए गए लेंकिन सुविधा नही मिल रही हैं। पैसा का बर्बादी किया जा रहा है। इस पर सम्बन्धित विभागिय अधिकरी और जनप्रतिनिधि को संज्ञान लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here