Home Uncategorized बेमौसम बारिश से बढ़ी कनकन्नि, मौसम की बेरुखी ने बढ़ाई किसानों की...

बेमौसम बारिश से बढ़ी कनकन्नि, मौसम की बेरुखी ने बढ़ाई किसानों की चिंता

35
0
बढ़ी कनकन्नी लोग अलाव जलाकर पूरे दिन बैठे रहे

समस्तीपुर जिले में आधी रात से मौसम ने अचानक यू टर्न ले लिया है। बादलों से घिरे आसमान के बीच आधी रात तकरीबन 2 बजे से बारिश शुरू हो गई। जो कुछ देर बाद थम गई। इसके बाद बुधवार की अहले सुबह से तेज हवाओं के साथ रूक-रूककर रिमझिम बारिश हो रही थी 4 बजे के बाद तेज बारिश होना शुरू हो गया । बारिश से मौसम में आई नमी के कारण आमजन ने जहां गुलाबी ठंड का एहसास किया। आमजनों ने चौक चौराहे एवं घर पर अलाव के पास बैठे नजर आए।वहीं क्षेत्र के किसानों के चेहरे खिल गए। तेज बारिश के कारण खेतो में लगे फसल की भी क्षति होने की आशंका जताई जा रही है।

कृषि वैज्ञानिक की मानें तो हल्की बारिश से खेतों में लगे फसलों को संजीवनी मिली है। जबकि फूल लगे फसलों को आंशिक रूप से क्षति होने की बात बताई गई है। कृषि समन्वयक का बताना है कि वर्तमान में हल्की बारिश नुकसान तो नहीं करेगी लेकिन आम में लगे मंजर झड़ने की संभावना बनेगी। दूसरी तरफ गेहूं की फसल में पानी लग जाने से पौधों को दी जाने वाली खाद जड़ क्षेत्र से बाहर चली जाती है।अगले 25 मार्च तक अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 17 से 21 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। मौसम विभाग के द्वारा अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम एवं न्यूनतम दोनों तापमान सामान्य है।

मौसम विज्ञानी ने किसानों को 1 से 2 दिनों में वर्षा की संभावना को देखते हुए तोड़ी की कटनी एवं दौनी कार्य में पूर्णत: सावधानी बरतने नहीं तो तत्काल स्थगित कर देने की सलाह दी है। मौसम साफ होने पर गरमा मूंग की बुवाई जल्द से जल्द समाप्त करने को भी कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here